भारत-इजराइल के बीच सात समझौते

येरुसलम,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल दौरे के दूसरे दिन आज बुधवार को इजराइल के साथ सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इसके बाद दोनों नेताओं ने साझा बयान जारी किया बयान जारी करते हुए इसरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भावुक हो गए उन्होंने भारत और इजराइल के रिश्ते वैवाहिक संबंधों की भांति हैं उन्होंने इसकी तुलना स्‍वर्ग में बनी शादी से की और कहा की इसे हम धरती पर साकार कर रहे हैं। नेतन्याहू ने कहा, यह लम्हे बेहद भावुक है। क्योंकि इसके साथ ही दोनों देश इतिहास रच रहे हैं। उन्‍होंने कहा,दोनों देश आतंकी चुनौतियों का सामना कर रहे है। इसीलिए हमने इस क्षेत्र में काम करने की सहमति बना ली है।
यह करार हुए
1. भारत-इस्राइल के बीच इंडस्ट्रियल आर एंड डी और टेक्नोलॉजी इनोवेशन का 26 अरब का फंड बनेगा
2. जल संरक्षण
3. भारत में राज्य जल उपयोगी सुधार
4. कृषि
5. परमाणु घड़ी संबंधी
6. जीईओ-एलईओ ऑप्टिकल लिंक में सह संबंध
7. अंतरिक्ष क्षेत्र
इस्राइली राष्ट्रपति ने भी तोड़ा प्रोटोकॉल,मोदी को लेने सड़क पर आए राष्ट्रपति
आई फॉर आई : इंडिया फॉर इस्राइल

मोदी ने बुधवार को इस्राइल के राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन से मुलाकात की। रुवेन ने भी प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी का स्वागत किया। इस मौके पर दोनों ने मीडिया से भी बात की। मोदी ने कहा- दुनिया में ट्रेड और कॉमर्स की डेफिनेशन में ‘आई फॉर ‘आई, आई विद आई जैसे टर्म इस्तेमाल किए जाते हैं। मैं यहां इंडिया का आई और इस्राइल का आई जोड़ रहा हूं। मैं यहां अपनापन अनुभव करता हूं। आप प्रोटोकॉल तोड़कर सड़क पर आए मुझे लेने के लिए, ये सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान है। मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं। इससे पहले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भी मंगलवार को प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी का वेलकम किया था। मोदी के दौरे के दौरान नेतन्याहू कुल 5 बार प्रोटोकॉल तोड़ेंगे। इनमें से अब तक 2 बार प्रोटोकॉल तोड़े जा चुके हैं। बता दें कि मोदी 70 साल में इस्राइल जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।
बेबी मोशे को गले से लगाया

2008 के मुंबई आतंकी हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले 11 साल के मोशे होल्ट्जबर्ग से मुलाकात के दौरान उसे गले लगा लिया। वहां मोशे के दादा राब्बी होल्ट्जबर्ग और दादी मौजूद थीं। मोदी ने मोशे से पूछा- तुम फिर भारत आना चाहोगे? इस पर उसने हामी भर दी। मोदी ने फिर कहा- तुम और तुम्हारा परिवार कभी भी भारत आ सकता है। जहां चाहे, वहां जा सकता है। यह पहला मौका था जब मोदी ने आतंकी हमले के विक्टिम से विदेश में मुलाकात की। बता दें कि 2008 मुंबई आतंकी हमले के वक्त मोशे की उम्र 2 साल थी। उसे उसकी नैनी (आया) ने बचाया था। मोदी से मुलाकात के वक्त बेबी मोशे ने कहा- डियर मिस्टर मोदी, मैं आपसे और भारत के लोगों से प्यार करता हूं। वहीं, मोशे के परिवार के लोगों ने मोदी से कहा कि आप इस्राइल के दोस्त हैं।हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतन्याहू को परिवार के संग भारत आने का आमंत्रण भी दिया।

चर्चा का विषय बनी मोदी की हिमाचली टोपी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ऐतिहासिक दौरे पर तीन दिनों के लिए इजरायल पहुंचे हुए हैं। आजादी के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इजरायल के दौरे पर पर है। दौरे के पहले दिन ही मोदी ने यहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया, लेकिन उन्होंने होलोकॉस्ट म्यूजियम में हिमाचली टोपी सिर पर पहन रखी थी, जो चर्चा का विषय बन गई है।
हिमाचल के हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री मोदी को इजरायल में हिमाचली टोपी पहनने के लिए धन्यवाद दिया है। अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर हिमाचली टोपी को पीएम के सिर का ताज बताया है। आपको बता दें कि हिमाचल में इसी साल अगस्त-सितंबर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में मोदी का इजरायल में हिमाचल की पहचान मानी जाने वाली टोपी पहनना चुनाव को सुगबुगाहट को और तेज कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *